भाई जिंदगी में कुछ मिले ना मिले लेकिन एक ठीक ठाक सी नौकरी मिल जाए ना तो लाइफ सेट हो जाती है, पर सवाल तो यह आता है कि आखिर ऐसा क्या करें अब पढ़ाई तो सभी लोग करते हैं लेकिन सही दिशा कैसे चुने क्योंकि ज्यादातर स्टूडेंट्स दसवीं पास करने के बाद या फिर 12वीं पास करने के बाद अक्सर कंफ्यूज हो जाते हैं, समझ में नहीं आता कि क्या करें और क्या करना चाहिए इस Situation में आप अपने पढ़े-लिखे दोस्तों या परिवारों से पूछते हैं कि क्या करना चाहिए ताकि आगे जाकर कि हमें जॉब मिल सके।

तो आपके दोस्त आप कई प्रकार की Coures के बारे में बताते हैं जिनमें से एक Coures काफी ज्यादा पॉपुलर है और वह है आईटीआई कोर्स इस कोर्स को आप आठवीं क्लास या फिर 10वीं और 12वीं पास करने के बाद में कर सकते हैं। तो आज आपको आईटीआई की पूरी जानकारी देंगे कि आईटीआई कोर्स क्या है इसे करने से क्या फायदा मिलता है और यह कोर्स हमें कब करना चाहिए और क्यों करना चाहिए। तो अगर आप भी आठवीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास के बीच के स्टूडेंट है और आपको भी आगे आईटीआई करना है तो आज की हमारी यह लेख आपकी पूरी हेल्प करेगी।

ITI Course  क्या है।

आईटीआई एक Industrial Course है जिसका पूरा नाम इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है जो की आठवीं से लेकर 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया है, इस कोर्स की खासियत यह है कि इसमें स्टूडेंट्स को Industries level पर काम करने के लिए तैयार किया जाता है ताकि बच्चे एक अच्छी जॉब पा सके इस कोर्स को आठवीं से लेकर के 12वीं तक के सभी बच्चे कर सकते हैं, जहां पर आपको कई तरह के कोर्स यानी की Trade कराए जाते हैं जैसे कि मकैनिक इलेक्ट्रॉनिक फैशन डिजाइनिंग कंप्यूटर और बहुत सारे ऐसे और भी Courses कराए जाते हैं।

ITI कोर्स क्या है और इसे पूरा कैसे करे पूरी जानकारी?

जिन्हें आप करके अच्छी जॉब पा सकते हैं, इस कोर्स को करने के काफी सारे फायदे हैं तो आइए जान लेते हैं कि इसके एडवांटेज कौन-कौन से हैं इसको की खासियत यह है कि इसमें आपको थ्योरी के मुकाबले प्रैक्टिकल ट्रेनिंग ज्यादा दी जाती है ताकि बच्चों मो अच्छे से समझ आए आईटीआई कोर्स को आठवीं से लेकर के 12वीं तक के सभी बच्चे कर सकते हैं, आईटीआई कोर्स के लिए किसी भी तरह के किताबी ज्ञान या इंग्लिश ज्ञान का होना जरूरी नहीं है, आईटीआई में आपको गवर्मेंट कॉलेज में कोई भी पीस नहीं देनी पड़ती आप फ्री में आईटीआई कोर्स कर सकते हैं,आईटीआई कोर्स के बाद आप डिप्लोमा सेकंड ईयर में आसानी से एडमिशन ले सकते हैं।

आईटीआई में आपको 6 महीने 1 साल और 2 साल तक की Courses मिलेंगे अगर बात की जाए कि आईटीआई कोर्स को कैसे किया जाए तो इसका जवाब यह है कि आईटीआई कॉलेज में एडमिशन लेने का प्रोसेस बहुत ही आसान है, हर आईटीआई जुलाई में फॉर्म निकलते हैं जो कि आप ऑनलाइन भर सकते हैं, आईटीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जिसकी कीमत करीब ₹250 है आईटीआई में एडमिशन एंट्रेंस ज्ञानी की मेरिट बेस होता है आईटीआई कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कुछ राउंड से गुजरना पड़ेगा तभी आप को एडमिशन मिल सकता है।

आईटीआई कोर्स के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे।

  1. सबसे पहले आईटीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं जिस भी एस्टेट से आप है।
  2.  अपने आप को रजिस्टर कीजिए वेबसाइट पर New Candidate रजिस्टर पर क्लिक करे।
  3. आईटीआई फॉर्म में जो भी डिटेल्स कहा जाये जैसे कि नाम एड्रेस इन सब को भरे।
  4. जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड कीजिए वेबसाइट पर।
  5. और अपने फॉर्म को सबमिट कर दें और फॉर्म का प्रिंट आउट ले ताकि आगे  काम आए।
  6. ज्यादा डिटेल के लिए वेबसाइट को रोजाना चेक करते रहिए कि कोई अपडेट आया है या नहीं।

आईटीआई कोर्स को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए कुछ जरूरी चीजें

  • मार्कशीट आठवीं और दसवीं की।
  • कम्युनिटी सर्टिफिकेट SC/OBC के लिए।
  • आधार कार्ड।
  • बैंक अकाउंट डीटेल्स।
  • डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन पेमेंट के लिए।

आईटीआई में कौन-कौन से Courses है।

ITI कोर्स क्या है और इसे पूरा कैसे करे पूरी जानकारी?

आईटीआई में आपको ना कई प्रकार की Course Trade मिलते हैं इसमें आपको नॉर्मली दो तरह की ट्रेन मिलेंगे एक इंजीनियरिंग और दूसरा नॉन इंजीनियरिंग trade तो आप अपने हिसाब से सलेक्शन के समय कोर्स को चुन सकते हैं।

अब आईटीआई कोर्स से जुड़े कुछ जरूरी सवालों की बात करें तो आइये इस पर प्रकाश डालते हैं

Q.1 आईटीआई आप कब कर सकते हैं?

Ans: इसका जवाब है कि आईटीआई कोर्स आप 14 साल से लेकर के 40 साल तक कभी भी कर सकते हैं

Q.2 आईटीआई के फॉर्म कब निकलते हैं?

Ans: इसका जवाब है कि आईटीआई के फॉर्म जुलाई के महीने में निकलते हैं और 10वीं रिजल्ट के बाद।

Q.3 आईटीआई में कितने साल का कोर्स होता है?

Ans: इस कोर्स में आपको तरह-तरह के कोर्स मिलते हैं जो 6 महीने के होते हैं कुछ 1 साल के होते हैं, और कुछ 2 साल के होते हैं।

Q.4 आईटीआई कॉलेज में फीस कितनी लगती है?

Ans:  आई टी आई के सरकारी कॉलेज में बहुत ही कम पैसे लगते हैं करीब न के बराबर लेकिन अगर आप प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेते हैं, तो शायद इसके लिए आपको 10 से लेकर ₹30000 तक के बीच में देना पड़ सकता है।

Q.5 आईटीआई के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

Ans: इसका जवाब यह है कि इस कोर्स के लिए आपके पास 8th या फिर 10th का सर्टिफिकेट होना चाहिए और यह डिपेंड करता है कि आप कौन सा कोर्स  चुनते हैं।

तो इसी के साथ यह सारी जानकारियां आईटीआई कोर्स के बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी प्लीज हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here